रसोईघर में एक टीवी सेट कैसे चुनें: हम तैयार और आराम करते हैं

रसोईघर एक कमरा है जिसमें हम काफी समय बिताते हैं। और इस बार से हमें किसी भी तरह मनोरंजन करने की ज़रूरत है, हम रसोई के लिए सर्वश्रेष्ठ टीवी चुनने का प्रयास करते हैं। और यह काफी स्वाभाविक है, क्योंकि खाना पकाने की प्रक्रिया में टीवी कार्यक्रम देखने के अलावा, कुछ भी करने के लिए कुछ भी नहीं है।

साथ ही, सवाल "रसोईघर में कौन सा टीवी चुनना है?" काफी लोकप्रिय है, क्योंकि हर मॉडल इस कमरे के अनुरूप नहीं होगा। इस लेख में हम टीवी सेट चुनते समय ध्यान देने की आवश्यकता के बारे में बात करेंगे, और इसके अलावा - स्थापना के नियमों और देखभाल के लिए ध्यान दें।

रसोईघर में टीवी - सुविधाजनक और व्यावहारिक

रसोईघर में टीवी - सुविधाजनक और व्यावहारिक

चयन विकल्प

आयाम

विशेष मंचों पर इंटरनेट पर आप अक्सर एक अनुरोध को पूरा कर सकते हैं: "रसोईघर में टीवी सलाह दें।" यद्यपि खरीदार की सबसे उपयुक्त मॉडल चुनने की इच्छा समझ में आता है, फिर भी टीवी के लिए कौन सा टीवी सबसे अच्छा है, इस सवाल का एक स्पष्ट जवाब नहीं दिया जा सकता है।

किसी विशेष डिवाइस की पसंद कमरे के आकार और कॉन्फ़िगरेशन, स्थापना के लिए चयनित स्थान, आपकी व्यक्तिगत वरीयताओं आदि पर निर्भर करती है।

और फिर भी रसोईघर में टीवी का चयन करने के लिए कई विकल्प हैं।

पहली बात आपको ध्यान देना चाहिए स्क्रीन आकार है। यदि पहले रसोईघर के लिए केवल एक छोटे विकर्ण के साथ रसोईघर उपलब्ध थे, तो आज एक पूर्ण प्लाज्मा पैनल असामान्य नहीं है।

स्क्रीन आकार से डिवाइस चुनते समय, ऐसी सिफारिशों का पालन करना सबसे अच्छा है:

  • मानक के लिए (6-9 मीटर2) ऊंची इमारतों में रसोईघर 20 इंच तक के विकर्ण के साथ मॉडल के अनुरूप होंगे। एक तरफ, वे अपने कॉम्पैक्ट आकार में भिन्न होते हैं, और दूसरी तरफ, उनके आयामों से उनकी दृष्टि को दबाए बिना "तस्वीर" को स्पष्ट रूप से देखना संभव हो जाता है।
छोटे कमरे के लिए कॉम्पैक्ट मॉडल

छोटे कमरे के लिए कॉम्पैक्ट मॉडल

  • अधिक विशाल रसोई में, आप टीवी को 32-36 इंच तक के विकर्ण के साथ स्थापित कर सकते हैं। उनके आयाम अभी भी काफी कॉम्पैक्ट हैं, लेकिन साथ ही वे काफी सभ्य छवि गुणवत्ता हैं।
  • रसोईघर के रहने वाले कमरे और रसोई-स्टूडियो को 40 या उससे अधिक इंच के विकर्ण के साथ पूर्ण प्लाज्मा पैनलों से लैस किया जा सकता है। यहां भाषण रसोईघर के लिए टीवी चुनने के बारे में इतना नहीं है, लेकिन एक अपार्टमेंट के लिए मूल मॉडल चुनने के बारे में है।
टीवी के साथ रसोई-स्टूडियो

टीवी के साथ रसोई-स्टूडियो

टिप! इष्टतम विकर्ण का चयन करने के लिए, कमरे की लंबाई 6 तक गुणा करें। परिणामी अंक इंच में होता है और न्यूनतम विकर्ण से मेल खाता है, जो आरामदायक दृश्य प्रदान करता है।

लेख "रसोई में टीवी: कमरे के डिजाइन और खाना पकाने में आराम" लेख भी पढ़ें।

कोण देखना

यह तय करना कि रसोईघर के लिए कौन सा टीवी चुनना है, आपको खाते में देखने और कोण के रूप में इस तरह के संकेतक को ध्यान में रखना होगा। बात यह है कि एक निश्चित प्लेसमेंट (यानी, रसोईघर मॉड्यूल में से एक में स्थापित या दीवार पर घुड़सवार होने पर), स्क्रीन को रसोईघर में कहीं से भी समान रूप से देखा जाना चाहिए।

कोण देखने की परिभाषा

कोण देखने की परिभाषा

  • देखने वाला कोण स्क्रीन प्लेन का सबसे बड़ा कोण है, जो देखे जाने पर कोई विरूपण सुनिश्चित नहीं करता है।
  • देखने वाले कोण जितना बड़ा होगा, टीवी का बेहतर (और इसलिए महंगा) मैट्रिक्स होगा।
  • आम तौर पर, एलसीडी टीवी के रसोई मॉडल में 170 का देखने वाला कोण होता है0. 175 से 178 में उनके प्रदर्शन में अधिक "उन्नत" ब्रांड भिन्न हैं0. इसका मतलब यह है कि इस कोण को देखते समय, आपको किसी भी रंग विकृति, और न ही चमक और छवि के विपरीत में गिरावट दिखाई देगी।
  • कई कंपनियां आज 160 के देखने वाले कोण के साथ रसोईघर में सस्ती टीवी बनाती हैं0 (एक नियम के रूप में, ऐसे टीवी की कीमत काफी लोकतांत्रिक है)। इस घटना में उन्हें सुरक्षित रूप से खरीदा जा सकता है कि आपके पास एक छोटे से आकार में लंबी रसोई है। ऐसे कमरे में एक ऐसी जगह ढूंढना मुश्किल होगा जिससे टीवी खराब दिखाई दे।
देखने वाला कोण जितना बड़ा होगा, उतना ही कम विरूपण होगा

देखने वाला कोण जितना बड़ा होगा, उतना ही कम विरूपण होगा

एक अच्छा देखने कोण के साथ रसोईघर में टीवी लेने के लिए, आप प्रमुख शॉपिंग सेंटर में से एक पर जा सकते हैं और उपलब्ध मॉडलों को कार्रवाई में देख सकते हैं। इसके अलावा, इस समस्या को हल करने के लिए, आप ऑनलाइन संसाधनों जैसे विशेषज्ञों के साथ परामर्श कर सकते हैं, जैसे ixbt।

यदि आप प्रोफ़ाइल फ़ोरम में चर्चाओं को ध्यान से पढ़ते हैं, तो आपको निश्चित रूप से उस ब्रांड को मिल जाएगा जो आपको कोण और अन्य विशेषताओं को देखने के मामले में उपयुक्त बनाता है।

ध्यान दें! इस मामले में, हमारा मतलब क्षैतिज देखने कोण है। अपवाद के बिना सभी उपकरणों के लिए लंबवत कोण बहुत छोटा है, जो मैट्रिक्स के डिजाइन के कारण है।

कार्यात्मक

आधुनिक उपकरणों के अतिरिक्त कार्यों के लिए, यहां की पसंद पूरी तरह से आपकी आवश्यकताओं और व्यक्तिगत प्राथमिकताओं पर निर्भर करती है।

और फिर भी रसोई के लिए टीवी की हमारी रेटिंग मॉडल के नेतृत्व में होगी जिसमें निम्न हैं:

  • यूएसबी ड्राइव से वीडियो या ऑडियो फाइलों को चलाने की क्षमता।
  • स्लाइड शो मोड में फोटो देखने की क्षमता।
  • अंतर्निहित रेडियो, जो स्क्रीन बंद होने पर काम कर सकता है।

लेकिन कंप्यूटर, इंटरनेट, और बिल्ट-इन हार्ड डिस्क पर टीवी प्रोग्राम रिकॉर्ड करने के लिए बिल्ट-इन टाइमर के रूप में ऐसे विकल्प रसोई मॉडल के लिए महत्वपूर्ण रूप से आवश्यक नहीं हैं।

निलंबित मॉडल

निलंबित मॉडल

रिमोट कंट्रोल के बारे में मत भूलना। चूंकि रसोईघर में आप चैनलों को स्विच करेंगे और छवि को पूरी तरह से अपनी सहायता से समायोजित करेंगे, यह महत्वपूर्ण है कि कंसोल सुविधाजनक और व्यावहारिक हो।

हमारी संक्षिप्त समीक्षा का सारांश देते हुए, मैं यह ध्यान रखना चाहूंगा कि, पैसे बचाने के लिए समझने योग्य इच्छा के बावजूद, विश्वव्यापी नामों के साथ प्रमुख निर्माताओं से रसोई टीवी चुनना बेहतर है। विशेष रूप से सैमसंग, और फिलिप्स और तोशिबा के साथ, बड़े पैनलों के साथ काफी कॉम्पैक्ट संस्करण पैदा करते हैं, जो कि रसोई के लिए लगभग आदर्श हैं।

बेशक, इसका मतलब यह नहीं है कि यह विशेष रूप से विश्व ब्रांडों के लिए आपकी पसंद को सीमित करने के लायक है, लेकिन एक छोटे से ज्ञात निर्माता से एक अच्छा और उच्च गुणवत्ता वाला टीवी चुनने का प्रयास करना एक प्रकार का लॉटरी है।

स्थापना और रखरखाव

स्थापना के तरीके

तो, मॉडल चुना और खरीदा जाता है। अब आपको इसे उस स्थान पर स्थापित करने की आवश्यकता है जिसे हमने चुना है! इस मामले में स्थापना की विधि डिवाइस, उसके डिज़ाइन के आयामों और उस बिंदु पर भी निर्भर करती है, जिससे हम स्क्रीन को अधिकतर समय देखने की योजना बनाते हैं।

टिप! सेवा जीवन को बढ़ाने के लिए, विशेषज्ञ कुकर या होब से अधिकतम दूरी पर इंस्टॉलेशन साइट चुनने की सलाह देते हैं।

कई बढ़ते विकल्प हैं:

  • कहीं से भी एक आरामदायक देखने कोण सुनिश्चित करने के लिए, टीवी दीवार के लिए तय एक विशेष swivel ब्रैकेट पर स्थापित किया जा सकता है। एक नियम के रूप में, यह ब्रैकेट एंकर बोल्ट की मदद से एक ठोस या ईंट नींव में सुरक्षित रूप से तय किया जाता है, और टीवी को विशेष प्रोफाइल पर रखा जाता है। अपने हाथों से ब्रैकेट स्थापित करें विस्तृत निर्देशों के साथ आपकी सहायता करेगा।
बढ़ते ब्रैकेट

बढ़ते ब्रैकेट

टिप! दीवार की माउंट के साथ, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि सभी कनेक्शन बंदरगाह नीचे या मामले के किनारे स्थित हैं। पीछे स्थित तारों में हस्तक्षेप होगा।

  • यदि रसोई के लिए टीवी की पसंद कॉम्पैक्ट मॉडल पर रुक गई है, तो आप एक विशेष स्विस ब्रैकेट का उपयोग कर सकते हैं। ये ब्रैकेट दीवार पर स्थापित नहीं हैं, लेकिन रसोई मॉड्यूल के निचले भाग पर।
  • छोटे टीवी भी रसोई कैबिनेट में ही बनाया जा सकता है। अन्य चीजों के अलावा, यह आपको आधुनिक मामले को मुखौटा करने की अनुमति देता है, अगर यह "वृद्धावस्था" प्राकृतिक लकड़ी के फर्नीचर के साथ सामंजस्य नहीं करता है।
ऊपरी कैबिनेट में बनाई गई स्क्रीन

ऊपरी कैबिनेट में बनाई गई स्क्रीन

केवल एक चीज जो आपको नहीं करना चाहिए वह सिर्फ टीवी को काउंटर या अलग बेडसाइड टेबल पर रखो। इस मामले में, "बेहद जरूरी" रसोई सहायक उपकरण की एक बैटरी जल्द ही स्क्रीन के सामने रखी जाएगी, और देखना आनंद लेना मुश्किल होगा।

इस लेख को भी पढ़ें "बिना अपने वित्तीय खर्च के रसोईघर को अपने हाथों से कैसे सजाने के लिए।"

देखभाल और रखरखाव

स्थापित टीवी ने हमें और अधिक सेवा दी है, निम्नलिखित सरल सिफारिशों का पालन करना आवश्यक है:

हम टीवी को स्टोव से दूर रखते हैं!

हम टीवी को स्टोव से दूर रखते हैं!

  • विशेष रूप से गर्म तरल पदार्थ का पर्दाफाश न करें. यदि यह अभी भी होता है, तो आपको तुरंत डिवाइस बंद कर देना होगा, फिर - इसे सूखा मिटा दें।
  • धूल और तेल से शरीर को साफ करने के लिए जितनी बार संभव हो सके (विशेष रूप से - वेंटिलेशन ग्रिड). इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को गर्म करने के बिना लंबे समय तक, जो सेवा जीवन को काफी कम करता है।
  • स्क्रीन को साफ करने के लिए, विशेष वाइप्स और तरल पदार्थ का उपयोग करें. रसोई डिटर्जेंट का उपयोग करने की सिफारिश नहीं की जाती है!

हमें आशा है कि लेख में दी गई सिफारिशों के लिए धन्यवाद, आप यह तय करने में सक्षम होंगे कि रसोईघर में कौन सा टीवी चुनना है। और इसका मतलब यह है कि खाना पकाने या डिशवॉशिंग के दौरान जल्द ही आपको अतिरिक्त मनोरंजन मिल जाएगा।

रसोई इंटीरियर डिजाइन - यहां देखें।

Leave a Comment

78 − = 77