रसोई के लिए एक छोटा टीवी चुनें

इसके उद्देश्य और उपयोग के अनुसार, रसोईघर रहने वाले कमरे से बहुत अलग है। यह तकनीकों के साथ सबसे घनी "भरवां" है जो गृहिणी के काम को आसान बनाने में मदद करता है। लेकिन रसोईघर में एक छोटा सा टीवी स्थापित करने के लिए, लगभग हमेशा एक जगह होती है।

कभी-कभी टीवी सबसे अप्रत्याशित स्थानों में होता है

कभी-कभी टीवी सबसे अप्रत्याशित स्थानों में होता है

छोटा क्यों? हां, क्योंकि हमारे अधिकांश नागरिक नागरिकों के रसोई घरों का आकार वांछित होने के लिए बहुत कुछ छोड़ देता है। इसके अलावा, स्क्रीन का आकार यहां रहने के लिए महत्वपूर्ण नहीं है, क्योंकि रहने वाले कमरे में टीवी के लिए, जहां पूरे परिवार और मेहमान इकट्ठे होते हैं। रसोईघर में, इसका उपयोग केवल परिचारिका द्वारा किया जाता है, जो खाना पकाने की आवश्यकता के कारण एक दिलचस्प हस्तांतरण को याद नहीं करना चाहता।

इस लेख में हम रसोईघर के लिए छोटे टीवी सेटों को चुनने के बारे में बात करेंगे, किस पैरामीटर पर ध्यान देना है। और इसके प्लेसमेंट और ऑपरेशन के नियमों के बारे में भी।

"रसोईघर में टीवी कहां रखा जाए" पर 10 युक्तियां पढ़ें।

पैरामीटर द्वारा चयन

टीवी चुनते समय आकार के अलावा आपको इसके प्रकार, कार्यक्षमता, अन्य उपकरणों को जोड़ने की क्षमता, और बाहरी प्रभावों के प्रतिरोध पर निर्णय लेने की आवश्यकता है। कई के लिए एक महत्वपूर्ण पैरामीटर मूल्य है।

विकर्ण

एक नियम के रूप में, रसोई में शायद ही कभी दोस्तों के साथ दिलचस्प फिल्में देखने के लिए व्यवस्था की जाती है, और डॉक्टरों का कहना है कि भोजन के दौरान आमतौर पर टीवी देखने या पढ़ने के लिए हानिकारक होता है। इसलिए, यहां एक बड़ी स्क्रीन की आवश्यकता नहीं है।

हालांकि, बहुत छोटा असहज होगा। इष्टतम आकार 15-19 है, अधिकतम 22 इंच। बेशक, अगर हम एक विशाल रसोईघर के बजाय एक मानक कमरे के बारे में बात कर रहे हैं।

बहुत छोटी स्क्रीन - बहुत असहज

बहुत छोटी स्क्रीन - बहुत असहज

संदर्भ के लिए। दर्शकों की आंखों से टीवी तक सबसे आरामदायक दूरी 4-6 विकर्णों के बराबर दूरी है। यदि आप पहले ही जानते हैं कि टीवी कहां होगा और आप इसे अक्सर कहाँ देखेंगे, तो आवश्यक विकर्ण की गणना करना मुश्किल नहीं होगा।

डिवाइस का प्रकार

आज बिक्री पर तीन मुख्य प्रकार के टेलीविजन रिसीवर हैं: किनेस्कोप, प्लाज्मा और तरल क्रिस्टल।

उनमें से कौन सा रसोई के लिए अधिक उपयुक्त है?

  • प्लाज़्मा एक बार में दूर हो जाता है, क्योंकि वे बस छोटे होते हैं।
रसोई के लिए एक छोटा टीवी चुनें

"प्लाज्मा" का न्यूनतम विकर्ण 32 इंच है

  • रसोईघर में छोटे एलसीडी टीवी - सबसे इष्टतम विकल्प। उनके पास विकर्णों का सबसे बड़ा चयन है, वे फ्लैट हैं और अधिक जगह नहीं लेते हैं, दीवार को जोड़ने की संभावना है।

ध्यान दें! ऐसे उपकरणों की सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक देखने कोण है। यदि यह छोटा है, तो पक्ष के लिए एक कदम भी आपको स्क्रीन पर एक सामान्य वीडियो छवि देखने की अनुमति नहीं देगा। यह पैरामीटर कम से कम 160 डिग्री होना चाहिए। और हम आपको सलाह देते हैं कि निर्माता द्वारा निर्दिष्ट डेटा पर भरोसा न करें, और खरीद से पहले भी सुनिश्चित करें कि तस्वीर विभिन्न कोणों से नहीं बदली है।

  • भारी किनेस्कोप टीवी पहले से ही अपने आप को बाहर कर रहे हैं। वे कम लागत को छोड़कर एक संभावित खरीदार को आकर्षित कर सकते हैं। लेकिन उनके पास एक बड़ा फायदा है: रसोई के लिए इन छोटे टीवी सेटों को कहीं से भी किसी भी समस्या के बिना देखा जा सकता है: छवि गुणवत्ता देखने कोण से ज्यादा नहीं बदलती है। और मालकिन के लिए, लगातार स्टोव, सिंक और फ्रिज के बीच छींकना, यह बहुत महत्वपूर्ण है।

रसोईघर में वॉशिंग मशीन स्थापित करने के लिए सुनहरे नियम भी पढ़ें।

सीआरटी बहुत सारी जगह लेता है

सीआरटी बहुत सारी जगह लेता है

कार्यक्षमता

यहां आपको अपनी जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, हालांकि यह असंभव है कि खाना पकाने के दौरान आप 3 डी चश्मे में चलेंगे या डीवीडी पर दर्ज फिल्में देखेंगे। इसलिए, उन अनावश्यक कार्यों को अस्वीकार करना बेहतर है जो केवल टीवी को अधिक महंगा बनाते हैं।

लेकिन यह चोट नहीं पहुंचाता है:

  • यूएसबी फ्लैश ड्राइव के लिए यूएसबी पोर्ट की उपस्थिति। इससे आपको यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर दर्ज की गई फिल्म देखने का मौका मिलेगा जब हर कोई कमरे में सोएगा, कार्टून बच्चे को चालू करेगा, ताकि वह दृष्टि में न हो और व्यवसाय से विचलित न हो, या दोस्ताना चाय पार्टी के दौरान किसी मित्र को आराम से फोटो दिखाए।
सुनिश्चित करें कि आवश्यक कनेक्टर मौजूद हैं

सुनिश्चित करें कि आवश्यक कनेक्टर मौजूद हैं

  • डीवीबी-टी ट्यूनर आपको एक गुणवत्ता डिजिटल सिग्नल प्राप्त करने की अनुमति देगा। यहां तक ​​कि यदि आपके पास डिजिटल टीवी नहीं है, तो जल्द ही यह हर जगह दिखाई देगा, और ऐसा फ़ंक्शन बहुत उपयोगी होगा।
  • टच कंट्रोल पैनल। रसोईघर में, विशेष रूप से छोटे से, टीवी को स्टीम पर बसने से चिकनाई हो रही है, चिकनाई हो रही है। हां, और प्रोग्राम स्विच करें या वॉल्यूम जोड़ें कभी-कभी यह काफी साफ हाथ नहीं है। इसलिए, यह बेहतर है कि फ्रंट पैनल में ऐसे बटन नहीं हैं जिन्हें साफ़ करना मुश्किल होगा।

की लागत

रसोईघर में एक छोटा एलसीडी टीवी खरीदना, पैरामीटर के लिए अपनी सभी इच्छाओं को पूरा करना अच्छा होगा और योजनाबद्ध बजट से बाहर नहीं निकलना अच्छा होगा। सौभाग्य से, अब ऐसे उपकरणों का बाजार विभिन्न प्रस्तावों से भरा हुआ है कि इसे करना मुश्किल नहीं होगा।

परिषद। यदि आप एक गुणवत्ता वस्तु खरीदना चाहते हैं और रसोई में अतिरिक्त कार्यों को छोड़ने के लिए तैयार हैं, तो फिलिप्स टीवी या रहस्य देखें। और उन्नत और प्रतिष्ठित सोनी और सैमसंग लिविंग रूम में या बेडरूम में खरीदते हैं।

नियुक्ति और संचालन के नियम

लंबे समय से प्रतीक्षित खरीद घर पर पहले से ही है, अब आपको इसके लिए एक जगह चुननी होगी और ध्यान रखना होगा कि यह लंबे समय तक चलता है।

कहां रखना है

किसी टीवी के लिए जगह चुनना, आपको निम्नलिखित बारीकियों पर विचार करना होगा:

  • स्क्रीन से दूरी। हमने इस लेख की शुरुआत में पहले से ही इस पर चर्चा की है, हम इसे दोहराना नहीं करेंगे।
  • नियुक्ति की ऊंचाई। अंतरिक्ष की कमी के कारण, टीवी को अक्सर खाने की मेज के ऊपर दीवार पर लटका दिया जाता है या रेफ्रिजरेटर पर रखा जाता है। यह सही नहीं है, स्क्रीन दर्शक के आंखों के स्तर पर होनी चाहिए, ताकि उसे अपने सिर को धमकाने की आवश्यकता न हो। इस स्थिति में, गर्दन की मांसपेशियां लगातार तनाव में होती हैं, जो अक्सर सिरदर्द और स्पाम की ओर ले जाती है। अपनी खुद की स्वास्थ्य समस्याएं न बनाएं।
आवास का सबसे सफल संस्करण नहीं है

आवास का सबसे सफल संस्करण नहीं है

संदर्भ के लिए। यदि आपके पास भोजन के लिए टीवी देखने की आदत नहीं है, और टीवी की आवश्यकता है, केवल रसोई मामलों पर समाचार न चूकने के लिए, इसे किसी भी ऊंचाई पर स्थापित किया जा सकता है। मुख्य बात यह है कि इसे स्थिर स्थिति में लंबे समय तक न देखना।

  • रसोईघर में टेलीविजन छोटे और हल्के होते हैं, उन्हें अक्सर रेफ्रिजरेटर पर ही नहीं, बल्कि वाशिंग मशीन, डिशवॉशर या माइक्रोवेव ओवन पर भी रखा जाता है। यह भी करने योग्य नहीं है, क्योंकि विकिरण और कंपन तेजी से टूटने का कारण बन सकती है। एक दीवार ब्रैकेट खरीदने के लिए बेहतर है जो आपको सुविधाजनक रूप से स्क्रीन को घूमने या झुकाव करने की अनुमति देता है।
  • यह सलाह दी जाती है कि होब और सिंक से दूर जगह चुनें, जिससे वह फैटी और पानी के छिड़काव तक पहुंच सके। स्टोव के ऊपर, कमरे और वाष्पीकरण से अधिक नमी को हटाने, एक अच्छा हुड स्थापित करना सुनिश्चित करें।
साबुन स्प्रे और पानी की बूंदें हमेशा स्क्रीन पर रहेंगी

साबुन स्प्रे और पानी की बूंदें हमेशा स्क्रीन पर रहेंगी

  • दीवार के पीछे बैक पैनल के साथ टीवी को वापस धक्का न दें, इस प्रकार वेंटिलेशन छेद को अवरुद्ध करें। आंतरिक तंत्र के लिए, हवा को बिना किसी प्रवाह के प्रवाह करना चाहिए।

सेवा जीवन कैसे बढ़ाएं

डिवाइस के शरीर के नीचे, धूल अनिवार्य रूप से जमा हो जाएगा। और यदि वह रसोई में खड़ा है, तो यह धूल फैटी वाष्पों के साथ मिल जाएगी, जिससे टीवी सेटों को नुकसान पहुंचाया जा सकता है। इसलिए, आपको बैक कवर को हटाने और धीरे-धीरे इसके अंदरूनी साफ करने के लिए साल में कम से कम एक बार आवश्यकता होती है।

कृपया ध्यान दें! जटिल घरेलू उपकरणों के लिए ऑपरेटिंग मैनुअल स्व-मरम्मत और उनके साथ अन्य कुशलता को प्रतिबंधित करता है। मास्टर को सफाई सौंपना बेहतर है।

टीवी से कम सावधान नहीं, रिमोट कंट्रोल पैनल का इलाज करना उचित है। इसे एक पारदर्शी कवर में रखें या बस इसे एक फिल्म के साथ लपेटें ताकि तेल और पानी अंदर न आएं।

निष्कर्ष

रसोईघर में छोटे टीवी सेट चुनना आसान और सुखद हो सकता है, अगर आपको पता है कि उनके पास क्या विशेषताओं होनी चाहिए। स्टोर पर जाने से पहले, प्राप्त जानकारी को रीफ्रेश करने के लिए इस आलेख को दोबारा पढ़ें। यह आपको गलती न करने और पैसे बचाने में मदद करेगा।

रसोईघर में एक टीवी सेट कैसे चुनें, इस पर पढ़ें और अन्य लेख।

Leave a Comment

− 1 = 5